नामांकन के दौरान योगी आदित्यनाथ ने जो शपथ पत्र चुनाव आयोग को सौंपा है उसके मुताबिक…

0
124

योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखपुर शहरी सीट से नामांकन दाखिल कर दिया। इस दौरान उनके साथ देश के गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। यह पहली बार है जब योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले वह सांसद और यूपी विधान परिषद के सदस्य रहे हैं। गोरखपर में छठे दौर में 3 मार्च को मतदान होगा।

नामांकन के दौरान योगी आदित्यनाथ ने जो शपथ पत्र चुनाव आयोग को सौंपा है उसके मुताबिक, यूपी के सीएम के पास 1,54, 94,054 करोड़ की संपत्ति है। इसमें कैश और बैंक बैलेंस भी शामिल है। उनके पास एक सैमसंग का फोन है, जिसकी कीमत 12 हजार रुपए है। इसके अलावा 1 लाख रुपए की रिवॉल्वर और 80 हजार की राइफल भी उनके पास है।

योगी के पास कोई वाहन नहीं है। उनके पास डाकघर संसद मार्ग, नई दिल्ली के खाते में 3524708 रुपए हैं, जबकि 2.33 लाख रुपए का बीमा है। योगी आदित्यनाथ के पास 49 हजार रुपए कीमत का 20 ग्राम का कुंडल, दस ग्राम की रुद्राक्ष लगी एक सोने की चेन, जिसकी कीमत 12 हजार रुपए है। उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। न ही उनपर कोई मुकदमा है। 49 वर्ष के मुख्यमंत्री योगी, एचएन बहुगुणा विश्वविद्यालय श्रीनगर, पौड़ीगढ़वाल से विज्ञान(बीएससी) से स्नातक तक हैं।

2014 तक योगी के पास थे तीन लग्जरी वाहन
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास तीन लग्जरी गाड़ियां थी। इनमें एक पुरानी टाटा सफारी, इनोवा और नई फॉर्च्यूनर शामिल है। उनके पास उस समय भी कोई अचल संपत्ति नहीं थी।

कितनी बढ़ी संपत्ति
शहर विधानसभा से भाजपा के प्रत्याशी बनाए गए सीएम योगी आदित्यनाथ की संपत्ति में पिछले चार साल में करीब 59 लाख रुपये की वृद्धि हुई है। एमएलसी चुने जाने के समय उनकी संपत्ति 95.98 लाख रुपये थी जो अब बढ़कर 1.54 करोड़ हो गई है। पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में सांसद रहते हुए योगी की संपत्ति 72.17 लाख रुपये थी। शुक्रवार को दाखिल पर्चे के साथ दिए गए शप‌थ पत्र के मुताबिक मुख्यमंत्री के पास दो असलहे भी हैं। इनमें एक ‌लाख कीमत की एक रिवाल्वर व 80 हजार रुपये कीमत की एक राईफल भी है।