दक्षिण पश्चिमी हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज….

0
397

भोपाल. अरब सागर से आ रही दक्षिण पश्चिमी हवाओं की वजह से राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल रह रही है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिमी हवाओं में आर्द्रता है, वहीं राजस्थान और गुजरात से आ रही है हवाएं गर्म और ठंडी हैं, जिससे बारिश नहीं होगी, लेकिन तेज हवाओं और आंधी के हालात बने रहेंगे। अगले 24 घंटे गर्मी से राहत मिलने की संभावना भी जताई जा रही है।
भोपाल में रविवार को सुबह से ही धूलभरी आंधी चल रही है और बाहरी इलाकों में धुंध छाई है। मौसम विभाग के अनुसार, धूल भरी आंधी के साथ गरज चमक की स्थिति प्रदेश के कई जिलों में बन सकती है। दिन का तापमान 40 के नीचे रह सकता है। रात का तापमान तीन दिन से एक जैसा ही बना हुआ है। 25.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी मौसम के तेवर नरम रहे। दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलीं। इसका असर ये रहा कि दिन का तापमान 0.6 डिग्री और लुढ़क गया। रात के तापमान में मामूली इजाफा हुआ।  दिन का तापमान 40.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 1 डिग्री कम रहा। दिन में पारे की चाल धीमी होने के बावजूद तपिश कम नहीं हुई। शाम छह बजे के बाद तपिश से थोड़ी राहत मिली। रात का तापमान 25.9 डिग्री दर्ज किया गया।
तापमान कम होने की ये भी दो वजह : बिहार से लेकर दक्षिणी छत्तीसगढ़ तक 0.9 किमी ऊंचाई पर एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इससे जबलपुर, रीवा समेत मप्र के पूर्वी हिस्से में बारिश हुई।
राजस्थान के पूर्वी हिस्से में ऊपरी हवा का चक्रवात बना है। इस वजह से वहां तपिश ज्यादा नहीं है।
इन जिलों में आंधी और धुंध की स्थिति :  दमोह, सागर, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, डिंडौरी, जबलपुर, कटनी, सिवनी, गुना, शिवपुरी, राजगढ़ बैतूल और मंडला आदि जिलों में गरज चमक के साथ तेज हवा 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी।
चार महानगरों का तापमान
भोपाल 40.1 (-1) 25.9
इंदौर 38.6 (-2) 22.6 (-2)
जबलपुर 37.6(-3) 29.4 (+3)
ग्वालियर 40.4 (-1) 25.6 (-2)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here