भारत ने सीरीज में पहले दो मैच जीत लिए थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी करते हुए ……

0
457

भारत ने सीरीज में पहले दो मैच जीत लिए थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी करते हुए अगले दो मैच जीतकर सीरीज में वापसी कर ली है। पांचवें मैच में ऑस्ट्रेलिया के पिछले दो मैचों के प्रदर्शन को देखते हुए मेहमान टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है। आइए देखते हैं पांचवें वनडे में भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) ने पुलवामा आतंकवादी हमले (Pulwama Terror Attack) में केन्द्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (CRPF) के 40 जवानों के शहीद हो जाने के मद्देनजर भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के अलावा वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर को सम्मानित करने के फैसले को रद्द कर दिया है। डीडीसीए ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार (13 मार्च) को खेले जाने वाले पांचवें वनडे मैच के दौरान दिल्ली के दिग्गजों को सम्मानित करने का फैसला किया था।

भारत ने सीरीज में पहले दो मैच जीत लिए थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी करते हुए अगले दो मैच जीतकर सीरीज में वापसी कर ली है। पांचवें मैच में ऑस्ट्रेलिया के पिछले दो मैचों के प्रदर्शन को देखते हुए मेहमान टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है। मोहाली में चौथे वनडे में भारतीय टीम 358 का विशाल स्कोर बनाने के बावजूद उसका बचाव नहीं कर सकी। टीम इंडिया का कोटला मैदान में काफी शानदार रिकॉर्ड है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अक्टूबर-2018 में वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान वनडे विश्व कप (ICC World Cup 2019) को ध्यान में रखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL- 2019) में खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट की बात कही थी। यह मुद्दा सुप्रीम कोर्ट द्वारा क्रिकेट बोर्ड के कामकाज की निगरानी के लिए गठित की गई प्रशासकों की समिति (सीओए) और टीम प्रबंधन के बीच हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ अक्टूबर 2018 में हुए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान हुई बैठक में उठा था। उस समय हालांकि इस मामले पर कोई साफ राय नहीं बनी थी।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) की तारीफ करते हुए उन्हें टीम इंडिया का आधा कप्तान बताया है। उन्होंने धौनी को भारतीय सीमित ओवरों की टीम का आधा कप्तान करार दिया और कहा कि उनकी अनुपस्थिति में विराट कोहली (Virat Kohli) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे में असहज नजर आ रहे थे।  एक ऐसे देश में जहां शेन वॉर्न जैसे दिग्गज स्पिनर को भी संघर्ष करना पड़ा था, वहां ऑस्ट्रेलिया के ही एडम जाम्पा प्रभावशाली साबित हो रहे हैं। उन्होंने न सिर्फ भारत के खिलाफ पहले चार मैचों में छह विकेट लिए बल्कि दो बार महेंद्र सिंह धौनी और एक बार विराट कोहली को भी आउट किया। यह दोनों मौजूदा समय में भारत में स्पिन खेलने वाले दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। वहीं, अगर तुलना की जाए तो भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को मोहाली में खेले गए चौथे मैच में मार पड़ी थी। चहल ने 10 ओवरों में 80 रन देकर एक विकेट हासिल किया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पहलवान बजरंग पुनिया सहित चार खिलाड़ियों को सोमवार को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें ये पुरस्कार प्रदान किए गए। टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल, कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर और शतरंज खिलाड़ी द्रोणावल्ली हरिका को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया।भारत की स्टार महिला जिम्नास्ट दीपा कमार्कर अजरबेजान के बाकू और कतर के दोहा में होने वाले दो विश्व कप में अपना सौ फीसदी देने को तैयार हैं। उन्होंने कहा है कि हर टूनार्मेंट मुश्किल होता है, लेकिन वह कभी भी दबाव महसूस नहीं करतीं। 14 मार्च से शुरू होने वाले टूनार्मेंट से पहले दीपा ने कहा, “मेरी ट्रेनिंग अच्छी चल रही है। मैं अगरतला में अभ्यास कर रही हूं। मैं वहां अच्छा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here