2 मिराज विमानों ने तबाह किए जैश के कैंप, 200 की मौत: सूत्र…..

0
247

ऐसा माना जा रहा है कि भारत ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के भीतर हवाई हमले कर कई आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के विभिन्न लड़ाकू विमानों ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में पाकिस्तान स्थित कई आतंकवादी समूहों के शिविरों को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। भारतीय वायुसेना ने यह कार्रवाई पुलवामा हमले (Pulwama Attack) के ठीक 12 दिन बाद की है। बताया जा रहा है कि इस हमले में 200 से 300 आतंकी मारे गए है। पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय वायुसेना ने मुजफराबाद सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) का उल्लंघन किया है।

– पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना के हमले के बाद मंगलवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवास पर सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति की बैठक हो रही है। वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बैठक में मौजूद हैं।

– आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, प्रधानमंत्री कार्यालय के अन्य शीर्ष अधिकारी और सुरक्षा विभाग से जुड़े तमाम आला अधिकारी बैठक में मौजूद हैं। सूत्रों ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि भारत ने मंगलवार को तड़के पाकिस्तान के भीतरी हिस्सों में हवाई हमला कर आतंकवादी ठिकानों को नष्ट किया है।

– कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों पर कार्रवाई की सराहना करते हुये ट्विटर पर लिखा, “मैं भारतीय वायुसेना के पायलटों को सलाम करता हूं।”

– कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा,“वायु सेना के जाबाँज रणबांकुरों को नमन।”
– सूत्रों के अनुसार वायुसेना के 10 से 12 मिराज लड़ाकू विमानों ने तड़के साढ़े तीन बजे मुजफ्फराबाद, बालाकोट और चकोटी जैसे क्षेत्रों में भारी बमबारी की जिसमें पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई कैंप पूरी तरह जमींदोज हो गये। इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने की भी बात कही जा रही है।

– रक्षा मंत्रालय और वायु सेना ने अभी इस कार्रवाई की पुष्टि नहीं की है लेकिन पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफ्फूर ने कहा है कि भारतीय वायु सेना के विमानों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कार्रवाई की है। उन्होंने कहा है कि भरतीय विमान जल्दबाजी में खुले क्षेत्रों में बमबारी करके चले गये।

गौरतलब है कि पुलवामा हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 44 जवानों के शहीद होने के बाद देश भर में पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठ रही थी। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि आतंकवादियों ने बहुत बड़ी गलती की है और उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। इस हमले के दो दिन बाद ही वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोवा ने कहा था कि वायु सेना राजनीतिक नेतृत्व से निदेर्श मिलने पर किसी भी तरह की कार्रवाई के लिए पूरीतरह तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here