RRB NTPC RRC Group D Recruitment 2019: रेलवे में 1 लाख 30 हजार भर्तियां, देखें पद और अहम तारीखें

0
308

भारतीय रेलवे जल्द ही 1.30 लाख पदों पर नियुक्ति के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने इन खाली पदों को भरने के लिए रोजगार समाचार में 23 फरवरी को विज्ञापन प्रकाशित होने जा रहा है। इन पदों से संबंधित पूरी जानकारी के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरा और विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द जारी होगा। आरआरबी ने इच्छुक अभ्यर्थियों से कहा है कि वे आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए आरआरबी की वेबसाइट देखते रहें।

इन पदों पर होगी भर्तियां 
आरआरबी विज्ञापन के अनुसार कुल 1.30 लाख रिक्त पदों को भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरा जाएगा, इनमें गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी), पैरा-मेडिकल स्टाफ, मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए 30,000 रिक्तियां हैं। साथ ही लेवल -1 पदों के लिए एक लाख उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा उसी तरह से ली जाएगी जिस तरह से ग्रुप डी की परीक्षा ली गई थी। इच्छुक उम्मीदवार संबंधित आरआरबी और आरआरसी के द्वारा रेलवे द्वारा घोषित इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आरआरबी इन पदों पर भर्ती के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जल्द ही प्रकाशित करेगा। वहीं इन्हें सातवें वेतनमान के आधार पर वेतन मिलेगा।

RRC Group D 2019: ग्रुप डी की 1 लाख नई भर्तियां, जानें आवेदन शेड्यूल

आवेदन फीस
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये देना होगा। पहले चरण की सीबीटी परीक्षा में शामिल होने पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को बैंक चार्ज काट कर 400 रुपये लौटाये जाएंगे। वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों और महिला कैंडिडेट्स को 250 रुपये में से बैंक चार्ज काट कर शेष राशि लौटा दी जाएगी।

NTPC के तहत इन पदों पर नियुक्तियां
– नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के तहत अनेक पदों पर कैंडिडेट का चयन किया जाता है। इसमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, स्टेशन मास्टर, कमॉर्शियल अप्रेंटिस इत्यादि पदों पर आरआरबी बहाली करेगा।

RRB Recruitment 2019: रेलवे में 130000 वैकेंसी, ये है संभावित शेड्यूल

– मिनिस्टेरियल और आइसोलेटेड कैटेगरी के पद
इसके तहत स्टेनोग्राफर, चीफ लॉ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर (हिन्दी) के पदों पर चयन किया जाता है।

– पैरा मेडिकल स्टाफ के तहत होंगी नियुक्तियां
इसके तहत स्टाफ नर्स, हेल्थ और मलेरिया इंस्पेक्टर, फार्मासिस्ट, ईसीजी टेक्निशियन, लैब असिस्टेंट इत्यादि पदों पर बहाली की जाएगी।

RRB NTPC Recruitment 2019: रेलवे में 1.30 लाख भर्ती

– लेवल- 1 पद (ग्रुप डी)
इसके तहत ट्रैक मेंटेनर, विभिन्न विभागों में हेल्पर और असिस्टेंट, असिस्टेंट प्वाइंटमेन और अन्य लेवल वन पोस्ट पर करीब एक लाख अभ्यर्थियों की बहाली होगी।

आवेदन शुरू होने की तारीख
एनटीपीसी के लिए –    28 फरवरी से
पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए-     04 मार्च 2019 से
मिनिस्टेरियल व आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए-    08 मार्च से
लेवल-1 पदों के लिए-     12 मार्च, 2019 से

RRB Group D Result 2018-2019 : आने वाला है रिजल्ट
पिछले साल रेलवे ग्रुप डी की 63000 भर्तियां निकली थीं। इसके लिए 1 करोड़ 89 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। इसका रिजल्ट 28 फरवरी तक आ सकता है। जो पास होंगे उन्हें पीईटी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here