ट्रेंट बोल्ट के ‘पंच’ से हारा भारत, बनाया ये शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड…

0
296

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के लिए गुरुवार (31 जनवरी) का दिन बेहद खराब रहा। हैमिल्टन के सेडन पार्क में खेले जा रहे चौथे वनडे मैच में भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। इस मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने विकेटों की झड़ी लगाकर एक देश के खिलाफ 100 विकेट लेने का कारनामा किया।

हैमिल्टन में इस कारनामे को अंजाम देकर ट्रेंट बोल्ट ने पाकिस्तान के वकार युनूस के रिकॉर्ड की बराबरी की है, जिन्होंने यूएई के खिलाफ 53 मैचों में 100 विकेट पूरे किए थे।
हैमिल्टन में टीम इंडिया ने बनाया 7वां ‘शर्मनाक’ स्कोर, 8 विकेट से मिली मात
मैट हेनरी के बाद ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड के दूसरे स्ट्राइक गेंदबाज थे। मैच के छठे ओवर में ही बोल्ट ने शिखर सबसे पहले शिखर धवन (13) को पवेलियन भेजा। रोहित शर्मा (7) बोल्ट के दूसरे शिकार बने। बोल्ट ने 10 ओवरों में 4 मेडन रखते हुए 21 रन देकर 5 विकेट लिए।

उन्होंने रोहित और शिखर के बाद में शुभमन गिल (9), केदार जाधव (01) और हार्दिक पांड्या (16) के विकेट भी लिए। भारत के खिलाफ 5 विकेट लेकर ट्रेंट बोल्ट ने रिचर्ड हेडली की बराबरी कर ली है। बोल्ट वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा बार पांच विकेट के क्लब में शामिल होने के मामले में हेडली की बराबरी की। इन दोनों ने 5-5 बार यह कारनामा ऐसा किया।

भारत के खिलाफ वनडे में न्यूजीलैंड की बेस्ट गेंदबाजी
6/19 – शेन बॉन्ड, बुलावायो, 2005
5/21 – ट्रेंट बोल्ट, हैमिल्टन, 2019
5/22 – आंद्रे एडम्स, क्वींसटाउट, 2003
5/23 – रिचर्ड कॉलिन, क्राइस्टचर्च, 1976

ट्रेंट बोल्ट और वकार यूनुस के अलावा इस लिस्ट में शामिल गेंदबाज हैं:
इस लिस्ट में अन्य गेंदबाज हैं- ग्लेन मैकग्रा और ब्रेट ली (56- दोनों ऑस्ट्रेलिया के), शॉन पोलाक (60- दक्षिण अफ्रीका), मखाया नतिनी (61- दक्षिणी अफ्रीका) और वसीम अकरम और शेन वॉटसन (62- क्रमशः यूएई और ऑस्ट्रेलिया) हैं।

चौथे वनडे में भारत की पूरी टीम 92 रन बनाकर आउट हो गई। यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के बीच 9वें विकेट के लिए 25 रन की अधिकतम साझेदारी हुई। हार्दिक पांड्या 16 और कुलदीप यादव 15 रन बनाकर अधिकतम स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

92 रन पर सिमटी टीम इंडिया, फैन्स को याद आए धौनी-विराट

भारतीय पारी के बाद क्रिकेट लीजेंड सुनील गावस्कर ने कहा कि न्यूजीलैंड ने तेज गेंदबाजी के अपने हथियार का अच्छा इस्तेमाल किया। उन्होंने अपनी योजना को पूरी तरह लागू किया। रोहित शर्मा अपना 200वां वनडे खेल रहे थे, लेकिन वह टीम इंडिया की जीत की राह पर आगे नहीं चल पाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here