अब पुलिस वालों को लीव एप्लीकेशन एप से मिलेगा अवकाश…

0
223

पुलिस वालों को अब अवकाश लेने के लिए अधिकारियों के सामने पेश नहीं होना पड़ेगा। उन्हें केवल ऑनलाइन ‘लीव एप्लीकेशन एप पर अवकाश का ब्योरा दर्ज करना होगा। एसएसपी के आदेश पर ‘लीव एप्लीकेशन एप डवलप किया जा रहा है। इस पर अधिकारी खुद नजर रखकर अवकाश मंजूर करेंगे। इससे लगातार ड्यूटी करने से तनाव में रहने वाले पुलिसकर्मियों को राहत मिलेगी।

अधिकांश पुलिसकर्मियों की शिकायत रहती है कि उन्हें अवकाश नहीं मिलता है। आठ घंटे के बजाय 10-12 घंटे की ड्यूटी देने से थकान के साथ-साथ तनाव रहता है। छुट्टी लेने के लिए पुलिसकर्मियों को अधिकारियों के सामने पहले पेश होना पड़ता है। यही नहीं उन्हें अवकाश लेने के लिए तरह-तरह के बहाने भी करने पड़ते हैं। कुछ पुलिसकमियों को छुट्टी के लिए अधिकारी के सामने पेश होने में झिझक भी लगती है। अब उनकी यह समस्या जल्द दूर होने वाली है। एसएसपी आकाश कुलहरि जिले में पुलिसकर्मियों को अवकाश देने की ऑनलाइन व्यवस्था शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए ‘लीव एप्लीकेशन एप तैयार कराया जा रहा है, जो एक सप्ताह में लॉन्च हो जाएगा। इसके बाद पुलिसकर्मियो को ‘लीव एप्लीकेशन एप पर अवकाश का प्रार्थना पत्र अपलोड करना होगा। उन्हें अधिकारियों के सामने पेश नहीं होना पड़ेगा। संबंधित अधिकारी ‘लीव एप्लीकेशन एप पर ही कर्मचारी की छुट्टी मंजूर करते हुए आदेश भी जारी कर देंगे।

कांस्टेबल को पारिवारिक समस्याएं होती हैं। उन्हें समय से छुट्टी देना आवश्यक होता है। इसके लिए ‘लीव एप्लीकेशन एप तैयार कराया जा रहा है। जिस कांस्टेबिल छुट्टी चाहिए वह इस एप पर छुट्टी के लिए अपना प्रार्थना पत्र अपलोड कर सकता है। इसके बाद उसे अधिकारी के सामने पेश होने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। ‘लीव एप्लीकेशन एप पर ही छुट्टी मंजूर कर ली जाएगी और आदेश भी दे दिया जाएगा। जो कर्मचारी आरोप लगाते हैं उनसे रुपयों की मांग की जा रही है, उसे प्रताड़ित किया जा रहा है, इससे भी एप के माध्यम से छुटकारा मिल जाएगा। यह एप एक सप्ताह में लॉन्च हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here