102 किलो हो गया था वजन, मेरे लिए मुश्किल भरा था वह दौर – समीरा रेड्डी

बॉलीवुड डेस्क. ‘नो एंट्री’, ‘रेस’ और ‘दे दना दन’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं समीरा रेड्डी दूसरी बार मां बनने वाली हैं। पहली प्रेग्नेंसी के बाद उनका वजन करीब 102 किलो हो गया था, जिसके चलते वे डिप्रेशन में जाने लगी थीं। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बारे में खुलकर बात की। आखिरी बार फिल्म ‘तेज’ (2012) में दिखीं समीरा ने 2014 में बिजनेसमैन अक्षय वर्दे से शादी की और 2015 में उन्होंने बेटे को जन्म दिया। वे कहती हैं, “मैं शादी के कुछ महीने बाद ही प्रेग्नेंट हो गई। प्लान था कि प्रेग्नेंसी के बाद फिर से लाइमलाइट में आ जाउंगी। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। सबकुछ इसके उलट हुआ।”

समीरा के लिए आसान नहीं थी प्रेग्नेंसी

– समीरा ने यह इंटरव्यू एक न्यूज एजेंसी को दिया है। उन्होंने बातचीत में कहा, “बॉडी के संदर्भ में मेरी स्थिति काफी खराब थी। मैंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी। प्रेग्नेंसी मेरे लिए इतनी मुश्किल थी कि एक इंसान के तौर पर मैं बिल्कुल अलग हो गई थी।” पिछले महीने जब समीरा को उनके बढ़े हुए वजन की वजह से ट्रोल किया गया तो उन्होंने ट्रोलर्स को रिप्लाई दिया था कि हर कोई करीना कपूर नहीं हो सकता, जो प्रेग्नेंसी के बाद तेजी से अपना वजन कम कर सके। अब जबकि समीरा दूसरी बार प्रेग्नेंट हैं और उनका वजन भी बढ़ा हुआ है तो वे कहती हैं, “मैं हमेशा ग्लैमरस नहीं दिख सकती। लेकिन सामने आकर कहना चाहती हूं कि यह भी ठीक है।”

पहली डिलीवरी के बाद पांच महीने बेड पर रहीं

– समीरा अपनी पहली प्रेग्नेंसी के बारे में आगे बताती हैं, “प्रेग्नेंसी के बाद मुझे प्लेसेंटा प्रेविया हो गया था, जिसकी वजह से मैं करीब 4 से 5 महीने बेड रेस्ट पर रही। मेरा वजन बढ़ गया और मैं मानसिक रूप से परेशान रहने लगी। क्योंकि ये शोज, अवॉर्ड फंक्शंस और ग्लैमरस लाइफस्टाइल से चलकर उसे हैंडल करने की असमर्थता थी, जो मेरे साथ प्रेग्नेंसी के चलते हो रहा था।”

एक्टर्स पर होता है झूठी जिंदगी जीने का दबाव

– समीरा वैरागी हो गई थीं और आंख बंद करती थीं तो लगता था कि यह कायरतापूर्ण एक्ट है। वे कहती हैं, “एक्टर्स या पब्लिक की नजरों में रहने वाले लोग होने के नाते हम पर झूठी जिंदगी जीने का बहुत दबाव होता है। मैं भी ऐसा ही कुछ कर रही थी। मैं खुद इसे बरकरार रखने की कोशिश कर रही थी और कहती थी- देखो मैं कितनी परफेक्ट हूं। लेकिन मैं एक पोस्टर गर्ल थी, जिसे प्रेग्नेंसी नहीं होनी चाहिए।”

102 किलो हो गया था समीरा का वजन

– समीरा कहती हैं कि बेटे के जन्म के बाद उनका वजन 102 किलो तक पहुंच गया था। बकौल समीरा, “सेक्सी सैम होने के बाद मैं मोटी हो गई थी। मेरा वजन 32 किलो ज्यादा हो गया था और मैं खुद को पहचान भी नहीं पा रही थी। मैं पूरी तरह मेस हो चुकी थी।” समीरा आगे कहती हैं, “जब मैं घर से निकलती थी तो लोग कहते थे क्या ये समीरा रेड्डी है? इसे क्या हुआ? इससे मैं और हताश हो जाती थी।”
– एक्ट्रेस के मुताबिक, एक वक्त ऐसा भी आया, जब वे किसी तरह की चकाचौंध को बर्दाश्त नहीं कर पाती थीं। वे कहती हैं, “सब जानते थे कि मैं डिप्रेशन में हूं। लेकिन मैं एक अच्छी मां थी। इन सब के बाद मुझे Alopecia Areata नाम की बीमारी हो गई, जिसके चलते मेरे बालों में आए पैचेज बेटे के जन्म के 6 महीने बाद खत्म हो पाए। लेकिन इसका प्रेग्नेंसी से कोई लेना-देना नहीं था।”
– समीरा कहती हैं कि उन्होंने काफी मेहनत की। थेरेपी की मदद से उन्होंने समझा कि एक इंसान के तौर पर वे कितनी कन्फ्यूज्ड थीं। एक एक्ट्रेस के तौर पर वे क्या थीं और आज एक मां और पत्नी के रूप में क्या हो गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *